एक बार फिर होगा भारत पाकिस्तान का मुकाबला।

एक बार फिर होगा भारत पाकिस्तान का मुकाबला।

1 अक्टूबर को मेजबान बांग्लादेश, महिला एशिया कप 2022 के संस्करण की शुरुआत थाईलैंड के खिलाफ करेगा। भारत की भी श्रीलंका से उसी दिन भिड़ंत होगी। जबकि 7 अक्टूबर को अपने कट्टर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ उसका सामना होगा। यह महिला एशिया कप का आठवां संस्करण है।

 

इस टूर्नामेंट का पहला संस्करण का आयोजन 2004 में श्रीलंका के कोलंबो और कैंडी में आयोजित किया गया था। यह टूर्नामेंट नियमित रूप से 2018 तक खेला गया था, लेकिन 2020 और 2021 में इसे कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। अब इस टूर्नामेंट का अगला संस्करण 2022 में खेला जा रहा है।

राउंड रॉबिन प्रारूप में इस टूर्नामेंट में 7 टीमें मौजूद हैं, जिसमें सभी टीमों द्वारा 6 मैच खेले जाएंगे। जिसके बाद 4 टॉप टीमों को सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया जाएगा। इन चार टीमों के बीच दो सेमीफाइनल खेले जाएंगे, और फिर फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को होगा।2012 से टी-20 प्रारूप में खेला जाने वाला महिला एशिया कप इससे पहले वनडे फॉर्मेट में खेला जाता था। 2012 के इस संस्करण के दौरान 8 टीमों को दो समूहों और सेमीफाइनल में विभाजित किया गया था,

 

 

लेकिन पिछले दो संस्करणों 2016 और 2018 के दौरान कम टीमे थीं, ऐसी सिचुएशन में सिर्फ दो टॉप टीमों के बीच ही फाइनल खेला गया था।सिलहट में खेले जाने वाले सभी मुकाबलों का आयोजन सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और सिलहट आउटर क्रिकेट स्टेडियम में संपन्न होगा। 2018 में रोमांचक फाइनल के दौरान गत चैंपियन रही मेजबान बांग्लादेश द्वारा 6 बार की चैंपियन भारत को हराया गया था। महामारी के कारण इसके बाद 2020 के संस्करण का आयोजन नहीं किया जा सका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.