सब को मिल सकती है नौकरी यहां पे।

सब को मिल सकती है नौकरी यहां पे।

भारतीय रेलवे ने देश के बेरोजगार युवाओं के लिए ट्रेनिंग की खास स्कीम शुरू की है. इसके तहत 50 हजार युवाओं को अलग-अलग तरह के 4 ट्रेड की ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के बाद युवा अपने-अपने क्षेत्र में रोजगार पा सकते हैं. ओर इस स्कीम का नाम रेल कौशल विकास योजना है. इस योजना के अंतर्गत युवाओं को फिटर, वेल्डर, कोपा,इलेक्ट्रीशियन के हुनर की ट्रेनिंग दी जाएगी.

फिटर, वेल्डर और इलेक्ट्रीशियन जैसे ट्रेड किसी भी उद्योग या कल-कारखानों में काम के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. ओर सरकार ने ट्रेनिंग के पीछे यही योजना रखी है कि देश के युवा इन ट्रेड में प्रशिक्षण लेकर रोजगार पा सकेंगे. रेलवे में भी इस तरह के काम बड़े स्तर पर होते हैं. हमको उम्मीद है कि ट्रेनिंग के बाद युवाओं के लिए रेलवे में भी मौके मिल सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को रेलवे ने रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत की है. ओर रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के अलग-अलग 75 जगहों पर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू कर दिया गया है. अपने देश के युवाओं को रोजगार में बढ़ावा देने के लिए यह स्कीम लागू की गई है. युवाओं को चार अलग-अलग फील्ड में ट्रेनिंग दी जाएगी जिनमें वेल्डर, फिटर, इलेक्ट ओर भी मशीनरी और इलेक्ट्रीशियन जैसे ट्रेड शामिल हैं.

 

इस ट्रेनिंग से युवा आत्मनिर्भर और हुनरमंद होंगे, साथ ही रोजगार पाने में भी मदद मिलेगी. यह ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरी तरह से मुफ्त होगा और बिना कोई शुल्क चुकाए युवा 4 तरह के ट्रेड में ट्रेनिंग ले सकेंगे. रेलवे यह भी सुनिश्चित करेगा कि ट्रेनिंग के दौरान युवाओं को सभी प्रकार की सुविधाएं दी जा सकें.

इस तरह आप यहां पे जॉब करना चाहते हे तो हमे कमेंट में जरूर बताएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.