क्या आप जानते है मिस यूनिवर्स ओर मिस वर्ल्ड के बीच का अंतर।

क्या आप जानते है मिस यूनिवर्स ओर मिस वर्ल्ड के बीच का अंतर।

हाल ही में हुए मिस यूनिवर्स कॉम्पिटिशन में भारत की हरनाज संधू ने इस का खिताब को अपने नाम कर लिया है । ये खिताब 21 साल बाद भारत को मिला है। केवल मिस यूनिवर्स ही नहीं भारत मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन में विजेता रह चुका है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोगों को मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन के बीच का अंतर नहीं पता होगा।

 

आप सोच रहे होंगे कि इन दोनों में भी अंतर होता है। जी हां बता दें कि यह दोनों ही कॉम्पिटिशन काफी अलग-अलग हैं। ऐसे में आज हम आपको इन दोनों कॉम्पिटिशन के बीच का अंतर बताएंगे।दुनियाभर में कई तरह की ब्यूटी कॉन्टेस्ट कराए जाते हैं, लेकिन मिस वर्ल्ड, मिस यूनिवर्स, मिस अर्थ और मिस इंटरनेशनल को ही सबसे अहम माना जाता है। इसका कारण यह है कि इन कॉम्पिटिशनकी कवरेज ग्लोबल लेवल पर होती है। इसी वजह से इन कॉम्पिटिशन के बारे में ही ज्यादातर लोग जानते हैं।

 

 

साथ ही इन चारों कॉम्पिटिशनके मायने और अर्थ दोनों ही अलग-अलग है। हर कॉम्पिटिशन का अपना एक महत्व है।कॉम्पिटिशनको सबसे पहले 1951 में यूनाइटेड किंग्डम में आयोजित किया गया था। इस कॉम्पिटिशन की प्रेसिडेंट जूलिया मॉर्ले है। इसके साथ ही इस कॉम्पिटिशन को मिस वर्ल्ड द्वारा संचालित किया जाता है। सबसे पहले 1951 में स्वीडन की किकी हकेन्सन मिस वर्ल्ड बनी थी।

 

 

इसके बाद 1996 में भारत की तरफ से रीता फारिया ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। फिर खिताब जीतने का यह सिलसिला रूका नहीं और भारत ने केवल 1 बार नहीं बल्कि पांच बार मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया है। रीता फारिया के बाद 1994 में ऐश्वर्या राय, 1997 में डायना हेडन, 1999 में युक्ता मुखी, 2000 में प्रियंका चोपड़ा जोनास और 2017 में मानुषी छिल्लर ने भारत की तरफ से इस खिताब को अपने नाम किया हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.