भारत की सबसे शुद्ध हवा वाली जगहें।

भारत की सबसे शुद्ध हवा वाली जगहें।

शहरों में बढ़ते प्रदूषण के बीच लोगों को शुद्ध हवा मिलना बेहद मुश्किल हो गया है. ऐसे में अगर आप अपनी छुट्टियां प्लान कर रहे हैं तो भारत के इन 5 जगहों पर जा सकते हैं, जहां की हवा काफी शुद्ध है.शहरों के विकास के साथ-साथ प्रदूषण की समस्या भी गहराती जा रही है. विश्व के एयर क्वालिटी इंडेक्स पर नज़र रखने वाली संस्था आइक्यू एयर ने जो आंकड़े जारी किए हैं, उसके अनुसार देश की राजधानी दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित जगह है. भारत के कई शहर प्रदूषण का सामना कर रहे हैं, जिसका असर वहां रहने वाले लोगों पर हो रहा है.

 

शहर की खराब गुणवत्ता वाली हवा में सांस लेने से लोगों को कई तरह की दिक्कतें भी आ रही हैं. ऐसे में जब बात छुट्टियों में बाहर जाने की आती है तो लोग ऐसी जगहों का चुनाव कर रहे हैं जहां की हवा शुद्ध हो. हम आपको भारत की ऐसी ही पांच जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां की हवा सबसे शुद्ध है. आप इन शहरों में अपनी सर्दी की छुट्टियां बिता सकते हैं आईज़ोल भारत के सबसे शुद्ध हवा वाले शहरों में से एक है. आप यहां कम खर्च में ही खूबसूरत जगहें घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं. आईज़ोल में घूमने की कुछ जगहें हैं

 

खावंगलांग वन्यजीव अभ्यारण्य, वानत्वांग वाटरफॉल्स, तामडील झील, बुर्रा बाज़ार, मिज़ोरम स्टेट म्यूज़ियम, डर्टलांग पहाड़ियां, रेइक हेरिटेज गांव.दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कहे जाने वाले कोयम्बटूर की हवा काफी शुद्ध है. इस खूबसूरत राज्य में कई दर्शनीय स्थल हैं जिनमें पश्चिमी घाट पर लगभग 500 फीट की ऊंचाई पर स्थित मरुधमलाई मंदिर प्रमुख है.मंदिर की द्रविड़ वास्तुकला देखने लायक है. इसके अलावा, आप कोयम्बटूर में आदियोगी शिव स्टेचू, वैदेही फॉल्स, कोवई कोंडट्टाम, पेरूर पाटेश्वरर मंदिर, सिरुवानी झरना आदि जगहों का लुत्फ उठा सकते हैं.

 

 

आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित अमरावती प्रकृति प्रेमियों के लिए खास आकर्षण का केन्द्र है. ये शहर अपने तीर्थ स्थलों और विरासत भवनों के लिए प्रसिद्ध है. अमरावती में आप हरिकेन प्वॉइंट, भीम कुण्ड, अम्बादेवी मंदिर, छत्री तालाब, वडाली तालाब, सतीधाम मंदिर जैसी खूबसूरत जगहों का आनंद ले सकते हैं.कर्नाटक का दावणगेरे अपने प्राकृतिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है. यह भारत की सबसे शुद्ध हवा वाली जगहों में से एक है. यहां आप कुंडुवाड़ा केरे, ईश्वर मंदिर, बाथी गुड्डा, बेतुर, बागली जैसे पर्यटन स्थलों का आनंद ले सकते हैं. क्या आप कभी ये स्थल पे गए हो या नही कॉमेंट में ज़रूर बताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.